Xiaomi mobile company os stealing data of indian users?| Xiomi मोबाईल कंपनी भारतीय यूजर का डेटा चोरी कर राहा है?


शोधकर्ताओ researchers का दावा है की फोन निर्माता Mi यानी की Xiomi mobile company भारतीय Indian युजर्स की डेटा पर ध्यान रखे हुये है और ये डेटा चुराकर चीन China को भेज रही है।
Xiaomi mobile cpmpany os stealing data of indian users?| Xiomi मोबाईल कंपनी भारतीय यूजर का डेटा चोरी कर राहा है?
 Xiomi चीनी मोबाईल company फिर एकबार उल्लंघन के मामले मे चर्चे मे है।क्योकी भाईयो क्योकी चीन हमारी डेटा पर नजर रखे हुये है।ये Forbes(फोर्ब्स)के research रिपोर्ट के आधार पर।
तो मेरे freiend आपको तो पता होगा india मे xiaomi भौत जादा पसंद करणेजानेवली मोबाइल कंपनियोसे एक है।
 xiaomi का भारत मे भौत जादा बडा मार्केट है और इनोने जाण बुचकर अपने smart phones मे एक एसी खामी छोडी है की users का सारा data china के Alibaba server पे स्टोर होता है।

researcher कर्ताओ का दावा है Mi और Redmi मे pre installed अँप्स मतलब उनके company के अँप्स browser डेटा और Icognito tab का डेटा web history रेकॉर्ड करसकता है।
ये company कुछ spam करणेवालोपे और सामान्य लोगो का डेटा लेते है पर किसीं Third party को नही देते।ये एक third party के साथ साझा नही करती ये एक मनको दिलासा देने वाली बात है पर data पे नजर राखना ये भौत गंभीर बात है।

Company know how many time swipe you ur mobile screen।कंपनी को पता है की आपणे कितनी बार screen को swipe किया है।

      Forbes के researsh के नातीजे पर अगर कोई user Mi या Xiaomi के browser युज करता है तो ये company उनके secret पे स्टोर करते है और रेकॉर्ड भी।
ये company google और users के privacy के लिये बनायि गइ Duck Duck GO search engine पर search किये हुये सवाल तक भी रिकॉर्ड करते है।

    Google Playstore पर available Mi और Xiaomi के browser चुरा रहे है डेटा।


शोधकर्ताओ का ये भी पाया है की indian यूजर के mobile के notification बार और setting की भी data ये जमा करके Alibaba के सर्व्हर पे स्टोर होता है।
ये गैरकानुनी हैXiaomi का web domain bejing मे है लेकिन company यूजर्स का data जमा करके Singapore और Russ के remoteसर्वर को भेज देती है।
Cyber Security शोधकर्ता gaibi surlig और Andrew turni के मुताबिक अब तक लाखों Indian यूजर्स का डाटा China भेजा जा चुका है।और ये कंपनी अपने उपर इसका आरोप मान्य नही करती।
  company के spokeman मतलब प्रवक्ताने माना की जमा कर रहे है data

Researchers का मानाना है की indian लोगोका डेटा खुली 'किताब की तरह हो गया है की कोई भी आया और पढके चला गया भाई बात है privacy की उस्को लेकरं कोई comprmise नही कर सकते।
इस company ने जांबुजकर कुछ valunarability रहणे दि है।पर serling ने पाया ये valunarability सिर्फ Redmi Note 8 मे ही नाही और इस ब्रँड के सभी फोन मे है।Mi10 और Redmi K20 और Mi मिक्स 30 loop hole की मान्यता की है।
    तो भाईयो इससे बचने के लिये कुछ tips अपणाईये :-
1.Tor,mozila Firefox a
browser,proxy or VPN use kare
2.Mobile ki history ko delete kare
3. हो सकेतो इस private company की browser मत use करे।
  क्योकी दोसतो apki privacy भौत ज्यादा important है।क्योकी ये गलत हातोमे मे पड गयी तो आपकेलीये खतरनाक सावीत हो सकता है।






Post a Comment

Don't share spam links .We not responsible to this

Previous Post Next Post